Wednesday 18 May 2016

शिलांग, एक खूबसूरत पर्यटन स्‍थल

चारों तरफ हरियाली... ऊंचे-ऊंचे पहाड़...दूर-दूर तक फैले बीचेज के साथ एडवेंचर का रोमांच भी हो, तो फिर कौन ऐसी जगहों पर अपनी छुट्टियां बिताना नहीं चाहेगा? फैमिली के साथ वैकेशन को मजेदार बनाने का प्लान है, तो ये हो सकते हैं आपके परफेक्ट डेस्टिनेशंस...

गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो शिलांग का ट्रिप प्लान कर सकते हैं, क्योंकि यह नॉर्थ-ईस्ट का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। शिलांग, मेघालय की राजधानी है। यहां प्रकृति के बीच खासी जनजातियों के साथ कुछ दिन गुजारना बड़ा मजेदार और एक अलग अनुभव होता है। उनका पहनावा और रहन-सहन आपको आकर्षित करेंगे। वैसे, यह शहर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा है। खूबसूरत लेक, वॉटरफॉल के साथ एडवेंचर एक्टिविटीज के बीच छुट्टियां कब खत्म हो जाएंगी, पता ही नहीं चलेगा।

इस शहर में घूमने के लिए पैदल भी निकल सकते हैं या फिर चाहें तो सिटी बस या पूरे दिन के लिए टैक्सी किराये पर लेकर घूम सकते हैं। इसे भारत का स्कॉटलैंड यूं ही नहीं कहा जाता है। यहां के प्राकृतिक नजारों के बीच आप बिल्कुल तरोताजा महसूस करेंगे।

क्या देखें : वाड्र्स लेक, स्वीट फॉल्स, शिलांग पीक, खासी हिल्स, उमियाम लेक, एलिफेंट फॉल्स, केव्स आदि।

क्या करें : एलिफेंट और स्वीट फॉल्स जरूर देखें या फिर आप चाहें, तो गुफाओं को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। बोटिंग का लुत्फ उठाना हो, तो उमियाम लेक में इसकी सुविधा उपलब्ध है। यहां पर वाटर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स भी है। यहां से करीब 60 किमी. की दूरी पर चेरापूंजी है। चेरापूंजी के पास ही नोहकालीकाई बेहद खूबसूरत झरना है।

कैसे जाएं

हवाई मार्ग : शिलांग से 40 किमी. की दूरी पर उमरोई एयरपोर्ट है।

रेल मार्ग : गुवाहाटी शिलांग का नजदीकी

रेलवे स्टेशन है, जो 105 किमी. दूर है।

सड़क मार्ग : गुवाहाटी से असम परिवहन

निगम और मेघालय परिवहन निगम की बसें चलती हैं। चाहें तो टैक्सी भी कर सकते हैं।

                                  Like TRIP bunk for best destinations

 
https://m.facebook.com/tripbunk/

No comments:

Post a Comment