Wednesday 25 May 2016

सिर्फ 5000 रुपए में कर सकते हैं इन खूबसूरत जगहों पर एन्जॉय


ट्रैवल का शौक तो बहुत है लेकिन आने-जाने, खाने-पीने और रहने का बजट इस शौक को पूरा नहीं करने देता। आमदनी अठन्नी-खर्चा रुपइया वाली हालत में घूमने के साथ ही बचत भी करना चाहते हैं, तो अपनी लिस्ट में शामिल करें ये सारी जगहें। जहां जेब में सिर्फ 5000 रुपए लेकर जाने पर भी जी भर के मौज-मस्ती की जा सकती है।  



लैंसडाउन/Lansdowne 

उत्तराखंड में बसे इस हिल स्टेशन के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। यहां नेचुरल ब्यूटी के साथ ही ऐसे कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे जो अक्सर फिल्मों और फोटोज में देखने को मिलते हैं।

घूमने वाली जगहें

वॉर मेमोरियल और टिप-इन-टॉप प्वाइंट
भुल्ला तल लेक
कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी
पहाड़ों की ट्रैकिंग

क्या खाएं

टिप्सी रेस्टोरेंट, मयूर, फेयरीडेल रेस्टोरेंट में आप अपने पसंद की डिशेज का ऑर्डर दे सकते हैं। वैसे, लोकल खाने-पीने के स्टॉल्स में भी कई सारे ऑप्शन मौजूद होते हैं, जो काफी बजट फ्रेंडली होते हैं।

Other Places: 

पार्वती वैली (हिमाचल प्रदेश)/ Parvati Valley(Himachal Pradesh)
गोवा/Goa
मैकलोडगंज/Mcleodganj
पुड्डुचेरी/Pondicherry
कोडाइकनाल/Kodaikanal
दार्जिलिंग/Darjeeling


पार्वती वैली (हिमाचल प्रदेश)/ Parvati Valley(Himachal Pradesh) 

हिमाचल के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर बसा है कसौल, जहां पार्वती वैली घूमने का एक्सपीरियंस बहुत ही यादगार साबित होगा। यहां का सुहावना मौसम और चारों ओर फैली खूबसूरती देश के कोने-कोने से टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करती है। कसौल को मिनी इजरायल के नाम से भी जाना जाता है। ट्रेन से लेकर बस टिकट और रहने के लिए होटल इतना सस्ते हैं कि शायद यकीन ही न हो। महज 150 रुपए देकर आप अच्छी-खासी जगह पर रुक सकते हैं। 5000 रुपए में 3-4 दिन आराम से मौज-मस्ती की जा सकती है।

घूमने वाली जगहें

कसौल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग
तोश घाटी में शाम के वक्त होने वाली पार्टी
खीरगंगा में गर्म पानी के झरने
मनिकर्ण गुरुद्वारा
पांडवों द्वारा अज्ञातवास के दौरान बना मंदिर

क्या खाएं

एवरग्रीन, लिटल इटली, जिम मॉरिसन कैफे में आप सस्ते बजट में बहुत ही अच्छा खाना खा सकते हैं। इसके अलावा, तोश और खीरगंगा में ऐसे कई लोकल स्टॉल्स मिलेंगे जो खासतौर से अपने स्वाद के कारण टूरिस्टों के फेवरेट हैं, जैसे शंभू के मोमोज।

गोवा/Goa 

फ्रेंड्स के साथ मौज-मस्ती हो या फिर हनीमून ट्रिप, गोवा के बीच पूरे साल टूरिस्टों से भरे रहते हैं। वाटर स्पोर्ट्स की वेराइटी और लजीज सी-फूड्स के अलावा यहां आने की एक और खास वजह है कम बजट में फुल एन्जॉयमेंट। अंजुना बीच पर रुकने के लिए सिर्फ 500 रुपए में सस्ते और अच्छे होटल मिल जाएंगे। गोवा खासतौर से पार्टी और ड्रिंकिंक के लिए मशहूर है। यहां इन दोनों ही चीजों को कम पैसों में आसानी से एन्जॉय कर सकते हैं।

घूमने वाली जगहें

नॉर्थ गोवा में 250 रुपए में स्कूटर रेंट पर लेकर पूरे पणजी की सैर कर सकते हैं।
पुराने गोवा में सेंट फ्रांसिस और कई चर्च देखने लायक हैं।
बागा बीच पर घूमना, कंडोलिम बीच पर सनबाथ लेना और फोर्ट अगुडा के लाइट हाउस की सैर, मेमोरेबल एक्सपीरियंस होगा।

क्या खाएं

पणजी के आनंद आश्रम, अंजुना के बिरयानी पैलेस और मैंगो शेड में खाने-पीने के कई बेहतरीन ऑप्शन मिलते हैं।

मैकलोडगंज/Mcleodganj 

दिल्ली से बस से आसानी से मेकलोडगंज तक का सफर तय किया जा सकता है। मैकलोडगंज खासतौर से अपनी खूबसूरत वादियों, मॉनेस्ट्रीज और नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। इन्हें देखने के लिए पैदल सैर करना बेहतर होगा। साथ ही, इससे ट्रांसपोर्ट के पैसे भी बचाए जा सकते हैं। यहां के कई होटलों में एक रात का किराया महज 300 रुपए है। वैसे, कम बजट से लेकर 5 स्टार होटल की भी सुविधाएं यहां अवेलेबल हैं।

घूमने वाली जगहें

भाग्शू फॉल्स और शिवा कैफे
त्रिउंड ट्रैकिंग और नाइट कैंपिंग सिर्फ 500 रुपए में
खूबसूरत मॉनेस्ट्रीज
हैंगआउट करने के लिए कैफे

क्या खाएं

तिब्बत मंडाला कैफे, कॉमन ग्राउंड कैफे, मैकलो रेस्टोरेंट, ग्रीन होटल सस्ती और बहुत अच्छी जगहें हैं।



पुड्डुचेरी/Pondicherry

पुड्डुचेरी खासतौर से फ्रेंच कोलॉनी के लिए मशहूर है। यहां के आर्किटेक्चर को देखने दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। जहां कम बजट में आश्रम में रुककर, सस्ता खाना खाकर और किराए पर साइकिल लेकर पूरा शहर घूमा जा सकता है। 5000 रुपए में यहां 2-4 दिन आराम से एन्जॉय कर सकते हैं।

घूमने वाली जगहें

प्रोमेनेड बीच
अरविन्दो आश्रम
साइकिल से ओरोविले की सैर

क्या खाएं

ली कैफे और सीगुल्स रेस्टोरेंट में लजीज डिशेज खा सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रीट फूड्स भी सस्ते में एन्जॉय किया जा सकता है।



दार्जिलिंग/Darjeeling 

चारों ओर फैली चाय की खुशबू और यहां की खूबसूरत वादियां दूर-दूर से टूरिस्ट्स को अपनी ओर अट्रैक्ट करती हैं। दार्जिलिंग के हिमालयन रेलवे को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल किया गया है। हनीमून एन्जॉय करना हो, फ्रेंड्स के साथ मौज-मस्ती या फिर अकेले सफर, हर लिहाज से दार्जिलिंग सस्ता और सेफ्टी है।

घूमने वाली जगहें

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
सेन्चल लेक
घूम मॉनेस्ट्री
महाकाल मंदिर
ऑब्जर्वेटरी हिल
हैप्पी वैली टी गार्डन
हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट

क्या खाएं

यहां के होटलों में ठहरने से लेकर रुकने तक की सुविधा पॉकेट पर भारी नहीं पड़ती। बाहर से आने वाले टूरिस्ट जहां अपनी मनपसंद डिश का ऑर्डर दे सकते हैं, वहीं लोकल फूड भी सस्ते में एन्जॉय किया जा सकता है।    


कोडाइकनाल/ Kodaikanal

ऐसे ही बजट फ्रेंडली घूमने वाली जगहों की लिस्ट में शामिल है तमिलनाडु का कोडाइकनाल। चारों ओर लगे एकाशिया और पियर के पेड़ यहां की खूबसूरती को दोगुना करते हैं। गर्मियों में यहां बाहर से आने वाले टूरिस्टों की संख्या खासतौर से बढ़ जाती है। नेचुरल ब्यूटी को असली मजा यहां पैदल सफर करके ही लिया जा सकता है। ठहरने के लिए यहां के होटलों में मात्र 200 रुपए में आसानी से कमरे मिल जाते हैं।

घूमने वाली जगहें

बेरिजाम लेक
कोकर्स वॉक
कोडाइकनाल लेक
कुरिनजी अंदावार मंदिर
डॉल्फिन लेक
बरयंत पार्क
कोडाइकनाल सोलर ऑब्जर्बेटरी
ग्रीन वैली प्वाइंट

क्या खाएं

स्ट्रीट फूड टेस्टी होने के साथ ही सस्ते भी होते हैं। मात्र 20 रुपए में फ्राइड चिकन एन्जॉय किया जा सकता है। क्लाउड स्ट्रीट,तवा और रॉयल तिब्बत में अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

Like Tripbunk for more traveling tips






No comments:

Post a Comment