Friday 29 April 2016

घूमने के शौकिन लोगों के लिए इंडिया कि यह जगहें किसी जन्नत से कम नहीं


आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए आपको इंडिया की कुछ ऐसे डेस्टिनेशंस के बारे में बताऊंगी जो हर तरह से एकदम परफेक्ट है। जहाँ आप अपनों के साथ खूब सारी मस्ती कर सकते हैं। इंडिया में घूमने के लिए बहुत से जगह हैं- धार्मिक प्लेस, हिल स्टेशन, रेगिस्तान, फोर्ट इत्यादि। कुछ हिस्टौरिकल प्लेस भी हैं जैसे दिल्ली का कुतूब मिनार, हैदराबाद का चारमिनार और कुछ हिल स्टेशन भी हैं। इन जगहों पर जाने के बाद आप खुद को बहुत ही तनाव मुक्त महसूस करेंगे और अपनी छुट्टियों का आनंद भी उठा पाऐंगे। एक बार इन जगहों पर जाने के बाद आपको यहां से लगाव हो जाएगा



नेल्लीयमपैथी 




 यह जगह कॅाफी और इलाइची के लिए फेमस है। नेल्लीयमपैथी एक आदर्श जगह है जहां आप शांति के कुछ पल बिता सकते हैं। यहां आपको कुछ वाइल्ड लाइफ और ट्रेकिंग करने का भी आनंद मिलेगा। नेल्लीयमपैथी प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर के लिए स्वर्ग है।


पन्ना 

 एक छोटा सा शहर है, जो टाइगर रिजर्व और अपने हीरे की खानों के लिए फेमस है। पन्ना के यह कुछ खास जगहें हैं- अजयगढ़ किला, कालिंजर किला, महामती मंदिर, पांडव गुफा, हीरे की खान और राष्ट्रीय उद्यान।




मिनीकॉय आइलैंड




मिनीकॉय दूसरा सबसे बड़ा आइलैंड है और लक्षद्वीप द्वीपसमूह के दक्षिणी द्वीपों के बीच में है। यहां आपको स्नोर्कलिंग, कयाकिंग, केला नाव की सवारी, घुटने नाव की सवारी, स्पीड नौका विहार और स्कूबा डाइविंग का भी आनंद उठा सकते हैं।



तीस्ता नदी


तीस्ता नदी उत्तरी सिक्किम में त्सो झील ल्हामो से निकलती है और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के बीच एक प्राकृतिक सीमा का भी काम करती है। यह नदी व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए फेमस है। तीस्ता नदी के तट के पास हरियाली है और सूर्यास्त के दौरान बहुत सुंदर लगता है।


चम्पानेर 



इस प्राचीन शहर को अस्तित्व को 8 वीं सदी के लिए वापस पता लगाया जा सकता है। इस शहर में किले, उद्यान, कब्र और अन्य महत्वपूर्ण स्मारकों के लिए जाना जाता है। यह बहुत ही अच्छी तरह से बनाया गया एक विश्व विरासत स्थल है, जो परिवार के लिए एकदम सही पिकनिक स्पॉट भी है।











No comments:

Post a Comment