Sunday 12 June 2016

आज चलते हैं, भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन की सैर पर


Tripbunk:हर खुबसूरत चीज हम देखना चाहते हैं । आज आपको ले चलते हैं भारत के सबसे खुबसूरत स्टेशन की और।


भारतीय रेल सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है। इसके साथ ही भारतीय रेल के कुछ स्टेशन बेहद खूबसूरत हैं।, जहां जाकर आपको सुख और शांति मिलेगी। भारत में रेल शुरू होने के 160 साल हो चुके हैं। मुंबई के बोरी बंदर

से ठाणे के बीच पहली यात्री ट्रेन16 अप्रैल1853 को चली थी। मुंबई के इस पहले रेलवे स्टेशन बोरी बंदर को नया

रूप देने की शुरुआत 1878 में हुई थी और इसे बनने में 10 वर्ष का समय लग गया और यह 1887 में बन कर

तैयार हुआ।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस


UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट में जगह पाया हुआ ये स्टेशन देखने में बहुत शानदार है। इस स्टेशन को इसकी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। इसे ब्रिटेन की महारानी की गोल्डन जुबली को मनाने के लिए तैयार किया गया था, इसलिए इसका नाम भी महारानी के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस किया गया था। बाद में इसका नाम छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया गया। यह बिल्डिंग अपनी विक्टोरियन- इटैलिक आर्किटेक्ट शैली के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। इसमें भारतीय शैली की भी स्पष्ट छाप है।

बड़ोग


हिमाचल मे बड़ोग नाम का ये स्टेशन सुरंग नंबर 33 से निकलते ही है। जब सुरंग के बाहर निलकते ही ट्रेन रुकती है, तो बाहर का नजारा देखने लायक होता है। खूबसूरती को लोग अच्छे से देख सके इसलिए ट्रेन को यहां आधे घंटे के लिए रोका जाता है।, चार बाग, लखनऊ

ये स्टेशन देखने में बिल्कुल महल जैसा लगता है। चार बाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में से एक है। चार बाग का नाम यहां पर पहले मौजूद चार बागों के नाम पर रखा गया।

दूधसागर रेलवे स्टेशन


ये स्टेशन आपको शानदार और बहुत बड़े दूधसागर फॉल के दर्शन कराएगा। ये स्टेशन हेदराबाद और कोल्वा के बीच में पड़ता है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन


ये स्टेशन वर्ल्ड का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह 1.35 km तक फैला हुआ है। दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में है, जिसकी लंबाई 1072 मीटर है। पर गोरखपुर में बने प्लैटफार्म के तैयार हो जाने के बाद यहां 26 बोगियों वाले दो ट्रेनों को एक साथ खड़ा किया जा सकता है । इसकी लंबाई 1355 किलो मीटर होगी।

यह प्लेटफॉर्म 7 अक्टूबर 2013 से चालू हुआ । स्टेशन प्रबंधक इस उपलब्धि को गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराने की कोशिश कर रहे । गोरखपूर को पूर्वी उत्तर प्रदेश की राजधानी भी कहा जाता है और यह पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय भी है। इसके साथ ही गोरखपुर घूमने के लिए भी अच्छी जगह है।यहां रेलवे का म्यूजियम और गोरखनाथ मंदिर जैसी जगहें मौजूद हैं।


घूम


डार्जलिंग के पास मौजूद यह रेलवे स्टेशन भारत में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है। इसके साथ ही वर्ल्ड में

ऊंचाई के मामले में इसका 14वां नंबर है।

टुर्भी


ये स्टेशन मुंबई के हार्बर लाइन पर है। इसके ऊपर मौजूद गुंबद इसको सबसे अलग और सुंदर बनाता है।

द्वारका


पहली बार देखने पर ये स्टेशन आपको किसी मंदिर की तरह लग सकता है, पर असल में ये रेलवे स्टेशन है।

                                       like tripbunk for exploring new places

                                        https://www.facebook.com/tripbunk/

No comments:

Post a Comment